शुक्रवार, 23 नवंबर 2018

काँटे का बयान

दिन और रात 
संध्या और प्रभात
उजाला और अँधेरा
निकम्मा और कमेरा
परस्पर विरोधी विलोमार्थक
स्वस्थान में सभी हैं सार्थक।

वैसे ही फूल और काँटा
जी हाँ, फूल और काँटा
आप सब मुझे काँटा कहते हो
कभी -कभी मेरी चुभन सहते हो
मेरा नाम आते ही आती है वेदना
एक चुभन एक टीस की संवेदना
जानते हैं निकलता है 
काँटे से काँटा,
मैं वही हूँ एक चुभता हुआ काँटा,
मारता है ज़हर ही ज़हर को
मार देती है बुरी नज़र ही शज़र को।

भगवान है तो शैतान भी है
इंसान है तो हैवान भी है
महकता नहीं मैं फूल की महक सा
कसकता हूँ हमेशा चुभन से दहकता
एक ही डाली के हम वासी हैं
दुष्टों के दलन में अहमियत खासी है।

हमसे ही सुरक्षित हैं ये सुमन
हम शूल हैं वे फूल हैं प्रमन
गुलाब की डाली पर बसेरा
मैं नहीं मुरझाता साँझ हो या सवेरा

दीर्घजीवी भी  मैं सुमन की अपेक्षा
सभी ने तो की है इस शूल की उपेक्षा
मैं ही शूल ,शल्य और काँटा
प्रकृति ने मुझे मेरा कार्य बाँटा
जिसको जो आवंटित वही तो करेगा
काँटे की चुभन काँटा ही हरेगा।
काँटा ही हारेगा।।
शुभमस्तु !

©रचयिता
 डॉ. भगवत स्वरूप "शुभम"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

किनारे पर खड़ा दरख़्त

मेरे सामने नदी बह रही है, बहते -बहते कुछ कह रही है, कभी कलकल कभी हलचल कभी समतल प्रवाह , कभी सूखी हुई आह, नदी में चल रह...