सोमवार, 13 जनवरी 2020

महिमायन [ कुण्डलिया ]


♾■■♾■■♾■■♾■■
              नदिया
नदिया     मेरा      नाम     है ,
देना            मेरा           काम।
न दिया  न दिया    कह   रहे,
करते         सब     बदनाम।।
करते          सब       बदनाम,
दे   रही   निशि   दिन  पानी।
करूँ          पिपासा       शांत,
स्नान     करते    सब  प्रानी।।
सिंचित        करती      खेत,
खिला   देती  वन -   बगिया।
'शुभम'     न   समझें  बात,
सदा     हितकारी    नदिया।।

              बादल
बादल     सब   कहते    मुझे ,
रहता     दल     के     साथ।
पावस    ऋतु   में      बरसता ,
झुका -  झुका    कर  माथ।।
झुका  - झुका    कर   माथ,
भरे     घर ,  खेत,    पनाले।
गली ,      सड़क ,    मैदान ,
नालियाँ,    झरने ,    नाले।।
जन -  जन   हो     खुशहाल,
मोर,पिक ,चातक ,गलगल।
'शुभम'    धान     या पान,
सभी     कहते   आ   बादल।।

             पानी
पानी    की     महिमा   बड़ी,
नहीं           जानते      लोग।
जीवन   भी    कहते     मुझे ,
कर      अनुचित     उपभोग।।
कर    अनुचित      उपभोग,
बहाते         नाला  -  नाली।
अज्ञानी         जड़      लोग ,
देश    में     बढ़े    कुचाली।।
जब       न    रहेगा      नीर,
मिटें    नर,    राजा,    रानी।
'शुभम'     न  मानी  बात ,
मिटा    देगा    जन   पानी।।

              सागर
सागर       पीता    गरल  ही ,
कहते       सागर         नाम।
खारा     होकर    आप    ही ,
देता       मेघ         ललाम।।
देता         मेघ        ललाम ,
नदी  का     कचरा  -  कूड़ा।
बहा   रहा      नर      आम,
देह      मृत     मैला   बूड़ा।।
करता   सरि   में       शौच ,
गाँव  का    या    नर नागर।
पीता           गंगा        नीर,
'शुभम'   कैसे  हो सागर।।

          हिमालय
हिम का    आलय  शुद्ध  मैं,
हिमगिरि       मेरा       नाम।
पावन  -  प्रहरी    देश     का ,
पर्वतराज               ललाम।।
पर्वतराज                 ललाम,
स्रवित  नित   यमुना - गंगा।
धन्य       हुई    नर       जाति,
अरब     सागर     सह  बंगा।।
रहते   -     शिव       कैलास,
मिलाते     शिव - गौरी   लय।
'शुभम'   सरित   निधि  स्रोत,
कहें  सब   हिम का आलय।।

💐 शुभमस्तु !
✍रचयिता ©
💦 डॉ. भगवत स्वरूप 'शुभम'

11.01.2020 ◆3.30 अपराह्न।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

किनारे पर खड़ा दरख़्त

मेरे सामने नदी बह रही है, बहते -बहते कुछ कह रही है, कभी कलकल कभी हलचल कभी समतल प्रवाह , कभी सूखी हुई आह, नदी में चल रह...