शनिवार, 20 मार्च 2021

फ़ागुन:1 [ मुक्तक ]

 

◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆

 ✍️ शब्दकार©

🎊 डॉ. भगवत स्वरूप 'शुभम'

◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆◆

                       -1-

मदमत्त           सुवासित    है फ़ागुन,

जड़ -  चेतन   को   अति मनभावन,

कलियाँ  उर ,   तरु    की खिलतीं हैं,

लतिका      लहरी      है   नव पावन।


                      -2-

रँग     भर      लाया      मादक फ़ागुन,

रग -    रग    में     छाई    छवि पावन,

विरहिनि   तरसी    बिन  पिया 'शुभम',

कब    आएँगे       मम     प्रिय साजन।


                       -3-

फूलों      को      भँवरा     चूम   रहा,

रस   चूस  -   चूस    वह    झूम  रहा,

फ़ागुन    का     मास    मद भरा   है,

कहती   कामिनि     यह    खूब   रहा।


                        - 4 -

कब         आओगे       साजन   मेरे,

दिन   -    रात      अनंग    मुझे  घेरे,

शैया     डसती      है    साँपिन -  सी,

फ़ागुन        में    तपती      बिन  तेरे।


                         -5-

प्रिय !         होली      आने    वाली   है,

कलियों       की       छटा   निराली  है,

फ़ागुन        तड़पाता       मुझे   'शुभम',

नित      रात       डराती    काली    है।


                        -6-

सब       सखियाँ      ताने    देती    हैं,

नित     चिढ़ा    मुझे   रस लेती     हैं,

फ़ागुन    के    दिन     दस - पाँच  शेष,

घर    -      बाहर      रहती    जेती   हैं।


                      -7-

फ़ागुन      में     रंग     बरसता     है,

मन    मेरा       रोज़    तरसता     है,

तुम     कल    का    वादा करते    हो,

तव       बादल      कहाँ   सरसता है।


🪴 शुभमस्तु !


१९.०३.२०२१ ◆९.००आरोहणम मार्तण्डस्य।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

किनारे पर खड़ा दरख़्त

मेरे सामने नदी बह रही है, बहते -बहते कुछ कह रही है, कभी कलकल कभी हलचल कभी समतल प्रवाह , कभी सूखी हुई आह, नदी में चल रह...